Skip to main content |Screen Reader Access

सेवाएं

राजकीय उपक्रम ब्यूरो, राजकीय उपक्रम विभाग के प्रशासनिक नियंत्रण में एक स्थायी निकाय है, जिसका प्रमुख शासन सचिव होते है।


राजकीय उपक्रम ब्यूरो द्वारा किए जाने वाले कार्य:

  सार्वजनिक उपक्रमों के कम्रचारियों के लिए वेतनमान, भते और भतों आदि के मामलोें में एकरूपता लाने के लिए, राजकीय उपक्रम ब्यूरो ने उदेश्यों और कार्याे को ध्यान में रखते हुये कार्मिकों, वित्तीय और अन्य के सम्बन्ध में दिशा-निर्देश जारी किये है।

 राजकीय उपक्रम ब्यूरो में एक उद्यम से दूसरे उद्यम में आवश्यकता से अधिक कर्मचारीयों के लिए स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति की योजना शुरू की हैं।

 राजकीय उपक्रमों को वित्तीय सहायता देने के उदेश्य से राज्य नवीनीकरण कोष (राज्य सरकार औैर राजकीय उपक्रम का संयुक्त प्रयास) का गठन किया है।

 राजकीय उपक्रम ब्यूरो सभी राजकीय उपक्रमों से जानकारी एकत्रित कर इसे संकलित करता हैं। और वार्षिक आधार पर पब्लिक एन्टरप्राईजेज प्रोफाईल नामक पुस्तिका में प्रकाशित करता हैं। यह प्रोफाईल राजकीय उपक्रमों, सरकार व अन्य को वितरित की जाती है। राजकीय उपक्रम ब्यूरो द्वारा 2019-2020 तक की प्रोफाईल को प्रकाशित किया जा चुका है। जो कि राजकीय उपक्रम ब्यूरो के दायरे में आने वाले राजकीय उपक्रमों की सूचना के संग्रह के आधार पर तैयार की जाती हैैै।

  राजस्थान विधानसभा, सरकार के अन्य विभागों से प्राप्त सन्दर्भ में राजकीय उपक्रमों से राजकीय उपक्रम ब्यूरो द्वारा आवश्यक जानकारी एकत्रित कर इसे संकलित करता हैं। और सम्बन्धित संस्थान को प्रदान करता हैै। 

  स्वतंत्रता दिवस एवं गणतंत्र दिवस समारोह पर राजकीय उपक्रमों के कर्मचारियों को राज्य स्तरीय पुरस्कारों से सम्मानित करना 

 राजकीय उपक्रम ब्यूरो राजकीय उपक्रमों के कर्मचारियों से सम्बन्धित विदेश यात्रा प्रस्तावों की मंजूरी के लिए नोडल एजेन्सी है।